Admission Open Chandigarh Delhi Punjab

एनडीए एसआईपी

ndacoachingindia

एनडीए-स्कूल एकीकृत कार्यक्रम (एनडीए-एसआईपी)

एनडीए-एसआईपी कार्यक्रम विवरण:

nda with sip

डीसीजी एनडीए स्कूल इंटीग्रेटेड प्रोग्राम (एनडीए एसआईपी) एनडीए उम्मीदवारों के लिए सबसे अधिक मांग वाले पाठ्यक्रमों में से एक बन गया है क्योंकि यह 10 वीं कक्षा और रक्षा संस्थान के बाद स्कूल के साथ एनडीए के दो स्थानों पर जाने के तनाव को कम करता है। पूरी पढ़ाई और तैयारी स्कूल में होती है और वह भी स्कूल के समय के भीतर। पाठ्यक्रम के परिणाम बहुत ही सुखद रहे हैं और बोर्ड और रक्षा प्रतियोगी परीक्षाओं दोनों में अपने छात्रों को सर्वोत्तम संभव मार्गदर्शन और सीखने का माहौल देने के लिए डीसीजी की प्रतिबद्धता की गवाही देते हैं। एनडीए एसआईपी में सभी कक्षाएं अत्यधिक अनुभवी संकाय सदस्यों और सेवानिवृत्त रक्षा अधिकारियों की एक टीम द्वारा संचालित की जाती हैं जो रक्षा कैरियर समूह के मार्गदर्शन में पढ़ाते और प्रशिक्षित करते हैं।

एनडीए ऑनलाइन पाठ्यक्रम और मॉक टेस्ट

एनडीए ऑनलाइन कोर्स डिफेंस करियर ग्रुप द्वारा डिजाइन किया गया एक अनूठा और बेजोड़ इंटीग्रेटेड कोर्स है। एनडीए परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करना कई छात्रों का सपना होता है, लेकिन गलत दृष्टिकोण के कारण, कई उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अयोग्य हो जाते हैं। एनडीए परीक्षा में, यूपीएससी 10 + 2 स्तर के पाठ्यक्रम को निर्धारित करता है, लेकिन सही योजना के बिना, अर्हता प्राप्त करना आसान नहीं है। इस एनडीए ऑनलाइन पाठ्यक्रम में, इस परीक्षा के प्रति दृष्टिकोण बहुत वैज्ञानिक है।

  • अनुभवी फैकल्टी द्वारा सभी विषयों पर वीडियो लेक्चर।
  • मॉडल पेपर हल करने के लिए लाइव क्लासेस।
  • सभी विषयों के उदाहरणों के साथ ई-नोट्स।
  • समाधान के साथ अभ्यास सेट।
  • यूनिट-वार ऑनलाइन टेस्ट सीरीज।
  • रुझान विश्लेषण और शिक्षण योजना।
  • पिछले वर्ष के प्रश्न और समाधान।
  • हमारी एनडीए-स्कूल सुविधाएं और उपयोगिताएं:-

    एनडीए एसआईपी (स्कूल इंटीग्रेटेड प्रोग्राम) एनडीए विद स्कूल, एनडीए 10वीं के बाद और एनडीए 11वीं, एनडीए 12वीं के छात्रों के लिए दो साल का क्लासरूम प्रोग्राम है। इस कार्यक्रम में प्रवेश सख्ती से केवल डीसीजी टैलेंट हंट प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। इस पाठ्यक्रम में, छात्रों को केवल गैर-मेड (भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, शारीरिक शिक्षा विषयों) के साथ ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए पढ़ाया जाता है, जिसके दौरान हम उन्हें एनडीए लिखित, शारीरिक, बोर्ड परीक्षा और एसएसबी के लिए तैयार करते हैं। साक्षात्कार। अच्छे अकादमिक प्रदर्शन वाले छात्रों को ओलंपियाड और इंजीनियरिंग (जेईई मेन और एडवांस) प्रवेश परीक्षाओं के लिए भी एक साथ तैयार किया जाता है। इनबोर्ड परीक्षा DCG का उद्देश्य हमारे छात्रों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 85% से अधिक अंक प्राप्त करना है जो उन्हें सीधे तकनीकी प्रवेश योजना TES-SSB साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने में सक्षम बनाता है। ग्यारहवीं कक्षा में छात्रों को व्यक्तित्व विकास और संचार कौशल के लिए समर्पित एक साप्ताहिक कक्षा के अलावा भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित पढ़ाया जाता है। उन्हें एसएसबी साक्षात्कार के लिए तैयार करने के लिए नियमित मनोविज्ञान कक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं। बारहवीं कक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के अलावा छात्रों को एनडीए लिखित परीक्षा समाप्त होने तक यूपीएससी द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता और विज्ञान पढ़ाया जाता है। लिखित परीक्षा के बाद फिर से बोर्ड परीक्षा, एसएसबी साक्षात्कार और जेईई (मुख्य और अग्रिम) की तैयारी पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। हम इस अवधारणा पर काम कर रहे हैं कि “सच्ची शिक्षा केवल पढ़ाना नहीं है बल्कि शिक्षार्थी के दिमाग से सर्वश्रेष्ठ निकालना है”। छात्र के अकादमिक प्रदर्शन और विकास की निगरानी के लिए साप्ताहिक परीक्षण आयोजित किए जाते हैं।

    आज, अविश्वसनीय और लगातार बार को ऊपर उठाने का लक्ष्य डीसीजी का हिस्सा बन गया है।

    कार्यक्रम फोकस और उद्देश्य:

    एनडीए में उत्कृष्टता: छात्रों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीके, अंग्रेजी की मूलभूत अवधारणाओं को आत्मसात करने और उनके विश्लेषणात्मक कौशल और समानांतर सोच प्रक्रिया को तेज करने पर जोर देता है जो उन्हें केवल बुनियादी अवधारणाओं के आवेदन द्वारा जटिल और मुश्किल समस्याओं को रचनात्मक रूप से हल करने में सक्षम बनाता है। 10 वीं के बाद एनडीए की तैयारी में उनके प्रदर्शन में भारी उछाल के लिए। इष्टतम उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक छात्र के पास समय प्रबंधन के लिए अपने लिए सही रणनीति है। यह छात्रों को न केवल एनडीए बल्कि बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में भी उत्कृष्टता प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

    प्रवेश प्रक्रिया

    प्रवेश प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं: –

    • उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करने वाला विज्ञापन जनवरी में सभी प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाएगा।
    • आवेदन जनवरी के पहले सप्ताह तक ऑनलाइन अग्रेषित किए जाने हैं। सटीक तिथि के लिए कृपया विज्ञापन देखें।
    • प्रवेश परीक्षा मार्च और अप्रैल में होगी।
    • प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी।
    • शैक्षणिक योग्यता सूची में अच्छा प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को उसी दिन साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।
    • चिकित्सा परीक्षण।
    • अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी और चयनित उम्मीदवारों को कॉल लेटर जारी किए जाएंगे।
    • चयनित उम्मीदवारों को अप्रैल में संस्थान में शामिल होना होगा।

    National Talent Admission Test for NDA SIP 2022

    पेपर 1: आईक्यू टेस्ट (60 ऑब्जेक्टिव एमसीक्यू)
    पेपर 2: सब्जेक्टिव लिखित परीक्षा (विज्ञान, गणित, अंग्रेजी) 10वीं स्तर
    पेपर 3: पीएफटी (शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण)
    पेपर 4: मेडिकल
    पेपर 5: कर्नल पुनीत सहगल द्वारा व्यक्तिगत साक्षात्कार


    एनडीए परीक्षा 2022 के लिए आयु मानदंड

    दिशानिर्देशों और नियमों के अनुसार, आवेदक को इस परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहिए, आयु मानदंड 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष के बीच होना चाहिए।

  • एनडीए 1 – आवेदक का जन्म 2 जुलाई 2003 से पहले नहीं हुआ है और 1 जुलाई 2006 के बाद नहीं हुआ है।
  • एनडीए 2 – आवेदक का जन्म 2 जनवरी 2004 से पहले नहीं हुआ है और 1 जुलाई 2007 के बाद नहीं हुआ है।
  • एनडीए 2022-23 परीक्षा अनुसूची के लिए महत्वपूर्ण तिथियां:

    आयोजन एनडीए I 2022 एनडीए II 2022
    अधिसूचना 22 दिसंबर 2021 18 मई 2022
    आवेदन पत्र की उपलब्धता 22 दिसंबर 2021 18 मई 2022
    आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 जनवरी 2022 14 जून 2022
    एडमिट कार्ड की उपलब्धता मार्च 2022 का चौथा सप्ताह अगस्त 2022
    एनडीए 1 2021 परीक्षा 10 अप्रैल 2022 सितंबर 04, 2022
    परिणाम की घोषणा मई 2022 नवंबर 2022
    साक्षात्कार तिथि जुलाई से सितंबर 2022 सूचित किया जाना


    चिकित्सा मानक

    राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक मानकों के अनुसार शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे चिकित्सा परीक्षा को अंतिम रूप देने में तेजी लाने के लिए छोटी-मोटी खामियों/बीमारियों को ठीक कर लें। निम्नांकित बीमारियों पर विचार किया जाता है, सामान्य छोटी बीमारियां: – मोम (कान), विचलित नाक सेप्टम, हाइड्रोसील / फिमोसिस, अधिक वजन / कम वजन, अंडरसिज्ड चेस्ट, पाइल्स, गाइनेकोमास्टिया, टॉन्सिलिटिस, वैरिकोसेले उम्मीदवार अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और मुक्त होना चाहिए। किसी भी बीमारी/विकलांगता से जो सैन्य कर्तव्यों के कुशल प्रदर्शन में हस्तक्षेप करने की संभावना है। कमजोर संविधान, शारीरिक दोष, या कम वजन का कोई सबूत नहीं होना चाहिए। उम्मीदवार अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त नहीं होना चाहिए। न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 157.5 सेमी है। (वायु सेना के लिए 162.5 सेमी)

    राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एसआईपी) स्कूल एकीकृत कार्यक्रम स्कूल के साथ एनडीए के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम हैं, 10 वीं के बाद एनडीए तैयारी, +1 के साथ एनडीए और +2 के साथ एनडीए, मैट्रिक के बाद एनडीए, 12 वीं के बाद एनडीए, 10 वीं कक्षा के बाद स्कूल के साथ एनडीए, एनडीए 11वीं के छात्रों के साथ। इस कार्यक्रम में प्रवेश

    संभावित उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उपयुक्त फिटनेस रूटीन का पालन करके खुद को अच्छी शारीरिक स्थिति में रखें। एनडीए के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारे एनडीए कोचिंग पेज पर जाएं।

    Student Query Form (Timing:- 8am to 10pm)